किडनी को ठीक करने की 3 अचूक घरेलु उपाए Ayurvedic Treatment For Kidney

0
453
views
Health Tips For kidney Treatment in hindi

मैं आपको  बताऊंगा की  किडनी के रोगियों के लिए कुछ उपाय जिन्हें किडनी की Problem रहती है उनके लिए घरेलू उपचार जल्दी ही ठीक (Treatment)कर सकता है. यदि आप जानना चाहते हैं तो इस Article Post को पूरा जरुर Read कीजिएगा.

  • आपकी यह 6 आदतें आपकी लाइफ बदल सकती है .Treatment

यदि किडनी खराब होने वाली है या फिर स्टार्टिंग स्टेज पर है या फिर अगर डॉक्टर ने भी उनको किडनी ट्रांसप्लांट के लिए बोल दिया है ऐसे में उन लोगों के लिए,मैं आपको कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहा हूं जिससे आप किडनी को ठीक कर सकते हैं.

इस प्रयोग को वे लोग भी कर सकते हैं जो चाहते हैं कि हमारे किडनी खराब ना हो, इस प्रयोग को करने से जरूर फायदा होता है इसे बहुत लोगों ने आजमाया भी है.

प्रयोग 1. नीम और पीपल की छाल Treatment

आपको इसके लिए जरूरत पड़ेगी 10 ग्राम नीम के छाल की और 10 ग्राम पीपल के छाल को  इसे बनाना बड़ा ही साधारण Its Very Simple है.आपको यह जूस बनाने के लिए तिन ग्लास पानी में 10 ग्राम नीम की छाल और 10 ग्राम पीपल की छाल को अच्छे से उबाल लेना है तो जब भी अच्छे से उबल जाए तो इसका एक काढ़ा तैयार होगा.Health Tips For Kidney

आपको इस काढ़े को छानकर Per Day पीना है.अगर आपको जो भी प्रॉब्लम है किडनी से वह दूर हो जाएंगी. और आपको डायलेसिस के लिए नहीं जाना पड़ेगा और आपकी किडनी से जुड़ीं बिमारी भी बहुत ही जल्दी ठीक हो जाएगी.

 

  1. 10 ग्राम नीम की छाल
    2.10 पीपल के क्या
  2. 3 गिलास पानी

प्रयोग 2. गेहू का रस और गिलोय का रस

यह प्रयोग बहुत ही आसान है गेहूं की घास को धरती की संजीवनी के समान कहा गया है जिसे नियमित रूप से पीने से बीमार अवस्था में पड़ा हुआ रोगी भी स्वस्थ हो जाता है और इसमें गिलोय का रस बना दिया जाए तो यह मिश्रण अमृत की तरह बन जाता है.Health tratment for kidney

इसके लिए बस आपको गेहूं के घास और गिलोय के पत्तों का रस निकालकर दोनों को एक साथ मिला लेना है.

आपको इसे हर रोज सुबह खाली पेट पीना है आपको एक चीज याद रखना है कि आपको इसे हर रोज थोड़े थोड़े करके पीना है और इसे पीने के बाद आपको 1 घंटे तक कुछ भी नहीं खाना है. यह प्रयोग भी किडनी से जुड़ी बीमारियों को ठीक करने में मदद करती है.
जरूरी चीजें
1.गेंहू के जवारे (गेहू घास ) की रस
2.गिलोय का रस (अमृत की रस )

प्रयोग 3. गोखरू कांटा

गोखरू का कांटा आपको जड़ी बूटियों की दूकान में आसानी से मिल जाएगी. सौ ग्राम गोखरू कांटा लेकर 4 लीटर पानी में उबालें, जब पानी 1 लीटर रह जाए तो पानी उबालकर एक बोतल में रख लीजिए और गोखरू कांटा फेंक दीजिए. इस प्रयोग को सुबह शाम खाली पेट हल्का सा गुनगुना करके 100 ग्राम रोज पीजिये.HEALTH TIPS FOR KIDNEY

खली पेट का मतलब है की भोजन के 5-6 घंटे के बाद काढ़ा पीने के 1 घंटे के बाद ही कुछ खाए और अपनी पहले की दवाई और खानपान का रूटीन वैसे ही आप चालु रखें.

जरूरत के अनुसार यह प्रयोग एक हफ्ते में 3 महीने तक किया जा सकता है मगर इसके रिजल्ट आपको 14 दिन में ही दिखने लगता है. अगर कोई रिजल्ट ना आए तो बिना डॉक्टर की सलाह से इसको आगे ना बढ़ाएं.

इस Health Tips  में हमने जाना किडनी के रोगियों के लिए घरेलु  उपाय ऐसे ही और Health से Related जानने के लिए आप हमारे articles को पढ़ते रहिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.